ICSE Full Form| What is the Full Form of ICSE | ICSE Full Form in Hindi

Hello Students, आज के इस लेख के माध्यम से हम आप को ICSE Board के बारे में जानकारी देंगे की ICSE Board का English Full Form क्या होता है। तथा ICSE Full Form Hindi में मतलब क्या होता है? ICSE Board की स्थापना कब की गयी थी? ICSE Board का Exam कब होता है? तथा इसके अंतर्गत और कौन से Exams आतें है? सम्पूर्ण जानकारी के लिए हमारे इस लेख को ध्यान से पढ़े।

ICSE Full Form Kya Hota Hai?

English में ICSE Full Form- Indian Certificate of Secondary Education होता हैै।  यह एक बोर्ड है जो भारत और अन्य देशों में शिक्षा प्रदान करता है। ICSE का Hindi Full Form-  “माध्यमिक शिक्षा के भारतीय प्रमाण पत्र” है।

ICSE माध्यमिक शिक्षा सम्बंधित एक Private Institute है, इस Institute को English Medium में संचालित किया गया है, साथ ही इस Institute द्वारा आयोजित की जाने वाली सभी परीक्षाएं English Medium में होती है। ICSE बोर्ड का headquarters नई दिल्ली में स्थित हैं।

ICSE Bord की स्थापना कब की गयी?

ICSE बोर्ड की स्थापना 1956 में हुई थी, और इस board की स्थापना मुख्यतः भारत मे आंग्ल-भारतीय Education के उद्देश्य से किया गया था, जैसा की आप जानते है इस Institute को हमारे भारत में नई Education नीति 1986 के सिफारिशों के अनुसार, सामान्य education के syllabus में एक परीक्षा प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है।

ICSE के प्रमुख उद्देश्य

ICSE भारतीय स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा परिषद (CISCE) से जुड़ा हुआ है जो निजी, Non Governmental शिक्षा बोर्ड है। इस शिक्षा बोर्ड का मुख्यालय New Delhi में स्थित है। यह भारत में Cambridge University Exam प्रणाली के अनुकूल बनाने के लिए गठित किया गया था। यह भारत में तीन परीक्षाएँ संचालित करता है –

  1. ICSE (Indian Certificate of Secondary Education) – 10 वीं कक्षा के लिए
  2. CVE (Certificate for Vocational Education) – 12 वीं कक्षा के लिए
  3. ISC (Indian School Certificate) – 12 वीं कक्षा के लिए

ICSE Board की प्रमुख विशेषतायें

  • यह बोर्ड सभी विषयों जैसे भाषा, Science, गणित, Art इत्यादि पर ध्यान देता है।
  • यह बोर्ड सभी छात्रों के लिए different विषयों का चयन करने के लिए अधिक option प्रदान करता है।
  • ICSE बोर्ड छात्रों के व्यावहारिक ज्ञान व All Round Development पर ज्ञान में वृद्धि पर केंद्रित है।
  • इस बोर्ड द्वारा भाषा विषयों के रूप में 20 से अधिक भारतीय भाषाओं और 12 विदेशी भाषाओं की सुविधा प्रदान करता है।
  • India और Singapore , संयुक्त अरब अमीरात जैसे अन्य देशों में व्यापक कवरेज (1000 से अधिक स्कूल) भी हैं।

ICSE Board और CBSE Board में अंतर

ICSE Board

भारत में शिक्षा का एक राष्ट्रीय स्तर का निजी बोर्ड जो 1958 में स्थापित किया गया था, इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) के लिए, सामान्य तौर पर कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षाओं के संचालन का प्रभार है।

यदि आप 1952 में इसके मूल में वापस जाते हैं, तो एक अखिल भारतीय प्रमाणपत्र परीक्षा सम्मेलन आयोजित किया गया था, और इसमें चर्चा की गई मुख्य एजेंडा विदेशी कैंब्रिज स्कूल प्रमाणपत्र परीक्षा को अखिल भारतीय परीक्षा के साथ बदलने का विचार था। परिषद का मुख्य मिशन भारत के बच्चों को शिक्षा की अच्छी गुणवत्ता प्रदान करके उनकी सेवा करना था।

CBSE Board

CBSE या केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सार्वजनिक और निजी स्कूलों के लिए शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक बोर्ड है, जो भारत सरकार के अधीन आता है। इस बीच, CBSE से संबद्ध स्कूलों में सभी केंद्रीय विद्यालय, जवाहर नवोदय विद्यालय और निजी स्कूल भी शामिल हैं।

अब, CBSE कक्षा 10 और कक्षा 12 की अंतिम परीक्षाएं आमतौर पर हर साल March के महीने में होती हैं। CBSE बोर्ड का मुख्य उद्देश्य एक बच्चे के चरित्र और बुद्धि का सर्वांगीण विकास था। CBSE शिक्षा एक बच्चे के सांस्कृतिक विकास की नींव रखने के साथ-साथ उसके प्रभारी भी थे।

Students कैसी लगी हमारी यह जानकारी ICSE Full Form in Hindi. What is the full form of ICSE आप हमें जरूर बतायें। और जिस भी किसी Topic सम्बन्धित और आप को जानकारी चाहिए इसके बारे आप हमें Comments कर सकतें है।

error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें