Advertisement

Super TET Book Notes PDF Download (सुपर टेट नोट्स )

Super TET Book PDF, Super TET Notes PDF Download- आज कें इस पोस्ट में हम आपलोगो के लिए बहुत ही खास नोट्स को लेकर आए है। जी हाँ इस नोट्स का नाम “Super TET Notes PDF Download” है। आप लोग इस आसानी सें Download कर सकते है। और हमने इससे सम्बन्धित और भी तमाम जानकारी दी है। जैसे की Super TET UP Teacher Bharti के लिए क्या क्या जरुरी है।

super tet notes pdf download

Super TET Book Notes

यूपी के सरकारी स्कूलों में में सहायक अध्यापक बनने के लिए UPTET और CTET के अलावा Super TET परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है। जिन उम्मीदवारों ने UPTET और CTET की परीक्षा उत्तीर्ण की हो व यूपी में प्राइमरी शिक्षक बनना चाहते हों वे Super TET 2020 परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसलिए हमने इससे सम्बन्धित एक बेहतरीन नोट्स लेकर आए है। जिसे पढकर आपको काफी फायदा होगा। तो आपलोग इस नोट्स को पूरा पढे।क्योकी आपको पढके काफी ज्यादा जानकारी मिलेगी।और Super TET आज के इस समय पर सभी छात्रो के लिए जैसे एक संजीवनी बूटी की तरह है।

Super TET Previous Paper

Super TET Book

तो अब से आपको यह पता ही हो गया है। की Super TET क्या है? और इसको करने से क्या फायदे होगे। और हाँ हमने एक नोट्स भी नीचे दिया जिसे आपलोग दिए गए Download Button पर क्लिक करके आसानी सें इस नोट्स को Download कर सकते है।

Advertisement

SUPER TET Exam Pattern
विषय अधिकतम अंक
भाषा – HindiEnglish और संस्कृत 40
Science 10
Math 20
पर्यावरण और सामाजिक अध्ययन 10
शिक्षण पद्धति 10
बाल मनोवैज्ञानिक 10
General Knowledge / वर्तमान व्यवसाय 30
Reasoning 05
Science And Technology 05
जीवन कौशल / प्रबंधन और योग्यता 10
कुल 150 अंक

Advertisement

Super TET Questions

  • कुशाग्रबुद्धि अथवा प्रतिभावन बालक वह है जो निरन्तर किसी भी उचित कार्यक्षेत्र में अपनी अद्भुत कार्यकुशलता अथवा प्रवीणता का परिचय देता है,यह कथन किसका है।- हैविंग्हर्स्ट ।
  • पिछडा बालक वह है जो अपने अध्ययन के मध्यकाल में अपनी कक्षा का कार्य, जो उसकी आयु के अनुसार एक कक्षा नीचे का है करने में असमर्थ रहता है यह किसने कहा- सिरिल बर्ट ने ।
  • समस्यात्मक बालक उन बालकों के लिये प्रयोग किया जाता है जिनका व्यवहार अथवा व्यक्तित्व किसी बात मे गम्भीर रूप से असामान्य होता है। यह कथन किस मनोवैज्ञानिक का है- वेलेन्टाइन
  • वह बालक जो समाज द्वारा स्वीकृत आचरण का पालन नहीं करता अपराधी कहलाता है यह किसने कहा। उत्तर – हीली ने ।
  • बुद्धि के किस सिद्धान्त को बालू का ढेर कहा जाता है- बहुतत्व सिद्धान्त को ।
  • व्यक्ति के चेहरे को देखकर उसकी बुद्धि का पता लगाया जा सकता है। यह कथन किसका है- लेवेटर का ।
  • वे शिक्षार्थी जो संवृद्ध ज्ञान और शैक्षणिक दक्षता को  हार्दिक इच्छा प्रदर्शित करते है  उनके पास होता है- निष्पादन उपागम अभिविन्यास
  • प्रतिभाशाली बालक वह है जो अपने उत्पादन की मात्रा दर तथा गुणवत्ता में विशिष्ट होता है। यह कथन दिया गया है- टर्मन एवं ओडन द्वारा ।
  • कोहलबर्ग के अनुसार सही और गलत के प्रश्न के बारे में निर्णय लेने मे शामिल चिन्तन प्रक्रिया को कहा जाता है-  नैतिक तर्कणा |
  • जन्म के समय बालक एवं बालिका की लम्बाई लगभग कितनी होती है- बालक की लम्बाई लगभग 20 इंच तथा बालिका कि लम्बाई लगभग 19.5 इंच होती है।

Super TET Notes Download

Subject UP Super TET Science PDF
Exam SUPER TET & Assistant Teacher
Format PDF
Size 300 KB
Credit Youth Competition Times
सुपर टीईटी विज्ञान एवं सुचना प्रौद्योगिकी

सुपर टीईटी गणित नोट्स

सुपर टीईटी संस्कृत नोट्स

तो दोस्तो यह रही हमारी Super TET Notes PDF Download की पूरी जानकारी मुझे आशा होगी की आपको यह जानकारी बहुत ही अच्छी लगी होगी अगर आपको इसी सें सम्बन्धित और भी कुछ जानकारी या अन्य कोई भी जानकारी चाहिए तो नीचे दिए गए Comment Box कें माध्यम से सूचना दें सकते है।

Advertisement

Related Post