UP Board Exam : युपी बोर्ड परीक्षा वाले ध्यान दें इस बार 4 करोड कापीयो मे बडा बदलाव

UP Board Exam : यूपी बोर्ड परीक्षा का आयोजन शुरु होने के लिए कुछ ही समय बचा है ,ऐसे मे लाखो की संख्या मे छात्र एवं छात्राए इस परीक्षा मे हिस्सा लेगे तथा उपलब्ध समय मे वह अपनी तैयारी को और भी तेज कर रहे है, पर उन्हे उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड प्रयागराज की कोई भी वर्तमान खबरो नही मिल पा रही है, तो उनके लिए यह बहुत ही जरुर सूचना हो सकती है, अगर आप भी UP Board Exam 2024 मे हिस्सा लेने वाले है, तो आपको इस सम्पूर्ण खबर को ध्यान देना बहुत जरुरी है।

UP BOARD COPY CHANGE NEWS
UP BOARD COPY CHANGE NEWS

UP Board Exam Overview

Board Name UP Board
Exam Details UP Board Exam Start Soon
Type of Article UP Board Exam NEWS
Total Student 50 Lakh+
Classes 10th & 12th
Article UP Board Exam 2024 Update

UP Board Exam 2024

बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए बोर्ड ने परीक्षा को और भी सरल और सुगम बनाने पर जोर दे रही है, जिसके अन्तर्गत अधिकतर छात्रो को प्रमुख अपडेट और बोर्ड द्वारा जारी किए जाने वाली सूचनाओ के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर बने रहना होगा वही अभी हाल ही मे बोर्ड परीक्षा मे उत्तर पुस्तिका को लेकर कुछ जरुर अपडेट को जागरन समाचार द्वारा प्रकाशित किया है। Also Read : Ration Card : राशन कार्ड वालो की बल्ले बल्ले जनवरी से मिलेगा बहुत बडा फायदा जाने

यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारिया तेज

UP Board Exam की उत्तर पुस्तिका को कार्यालयो मे भेजना शुरु किया जा चुका है, जिसके लिए कुल तीन करोड से अधिक उत्तर पुस्तिकाए तैयार की ग ईहै, वही गवर्नमेंट प्रेस से उत्तर पुस्तिकाए छपने के बाद बोर्ड के सभी क्षेत्रीय कार्यालय मे उपलब्ध करा दी जाएगी। ऐसे मे बोर्ड ने इन सभी उत्तर पुस्तिकाओ को जिलो मे भेजने का कार्य भी शुरु कर दिया गया है। इस बार बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित हो रहे 55,08,206 परीक्षार्थियों की संख्या को देखते हुए कापीयो की संख्या बढाई है। आपको बता दे की आयोजित होने वाली हाईस्कूल में 29,47,324 एवं इंटरमीडिएट में 26,60,882 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं।

यूपी बोर्ड कापियो मे बदलाव

UP Board Exam मे इस वर्ष हाईस्कूल की उत्तरपुस्तिका के कवर पेज पर अंकित विवरण का रंग परिवर्तित कर काला किया गया है। साथ ही बायीं तरफ बनी पट्टी का रंग भी काला किया गया है, वही इंटरमिडिएट के कवर पेज अंकित विवरण का रंग बदलकर लाल कर दिया गया तथा बायी तरफ की पट्टी भी लाल है। यह इसलिए किया गया है, की पिछली बार वाली उत्तर पुस्तिकाओ पर कोई पहले से लिखकर आए हुए नकल माफिया के मंसूबे बोर्ड ने इस नए रंग परिवर्तन की वजह से विफल कर दिए है। Related Post :

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here