UP Teacher – सहायक शिक्षक भर्ती 2017-2018

Uttar Pradesh Assistant Sahayak Teacher Bharti 2018 के सन्दर्भ मे आज हम आपके लिए सम्पूर्ण जानकारी लेकर आए है, जिससे आपको किसी प्रकार की इस भर्ती प्रक्रिया से सम्बन्धित कुछ विचार मन मे उठे उपलब्ध आकडो के अनुसार उत्तर प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार  परिषदीय विद्यालयो मे 68500 पदो पर सहायक शिक्षा भर्ती के लिए Notification जारी किया गया है तो हमने इस भर्ती से सम्बन्धित नीचे सम्पूर्ण जानकारी आपके लिए लेकर आए है, उपलब्ध जानकारी को ध्यानपूर्वक पढे।

68500 techer bharti 2018

UP सहायक शिक्षक भर्ती 2018

New Update – सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा 2018 के लिए 23 जनवरी को विज्ञापन जारी होगा इसके लिए परीक्षा वियामक प्राधिकारी कार्यालय ने तैयारी ूरी कर ली है। विज्ञापन के बाद 25 नलरी से आँनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरु होगा। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पाँच फरवरी तक तथा आवेदन 9 फरवरी तक होगे। इस बीच प्रदेशभर मे होने वाली इस परीक्षा के लिए केद्र निर्धारण की प्रक्रिया भी शुरु हो गई है भर्ती परीक्षा 12 मार्च और इसके तकरीबन दो माह बाद 15 मई को परिणाम घोषित होगा सरकार ने 68500 पदो के लिए सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा की जिम्मेदारी परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यलय को दी है इस परीक्षा मे संभावना जताई जा रही है। सो अभ्यर्थियो की संभावित संख्या को देखते हुए परीक्षा नियामक प्रधिकारी कार्यालय ने इसके लिए केद्र निर्धारण की प्रक्रिया भी शुरु कर दी है अफसरो के मुताबित सभी जिला विद्यालय निरीक्षको की सूची मगाई है लिखित परीक्षा 12 मार्च को होनीहै उसी दिन यूपी बोर्ड की इटरमीडिएट की परीक्षा भी खत्म होगी ऐसे मे 3 घंटो की इस परीक्षा का समय सुबह 10 से दिन मे एक बजे तक निर्धारीत किया गया है। अफसरी के मुताबिक परीक्षा के लिए राजकिय और सहायता प्राप्त विद्यलयो को ही केद्र बनाया जाता है सो सभी जिलो से विद्यालयो की सूची आने का इंतजार किया जा रहा है। इसके बाद चयनित विद्यालयो की सूची संबधित जिलो मे भेजी जाएगी और वहा डीएम की अध्यक्षता वाली मेटी परीक्षा केदेरो को अतिम रुप देगी कमेटी मे एसएसपी एसपी मडलीय समयुक्त शिक्षा बेसिक शिक्षा निदेशक बेसिक एव जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सदस्य तथा जिला विद्यालय निरीक्षक सदस्य सचिव है अफसरो के मुताबिक 9 फरवरी की आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आए उसमे अगर किसी तरह कि गडबडी है तो अभ्यर्थी आँनलाइन सशोधन 13 से 15 फरवरी के बीच कर सकेगे ।

उत्तर प्रदेश सहायक शिक्षक भर्ती अधिसूचना 2017-18 कुल 68500 रिक्त पदों के लिए जल्द ही जारी करेंगे! लेकिन केवल UPTET या CTET उत्तीर्ण Candidates यूपी सहायक शिक्षक रिक्ति 2017-18 के लिए आवेदन कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश में शिक्षक बनना चाहते हैं उन सभी उम्मीदवारों के लिए यह बहुत अच्छा अवसर है। इस अनुच्छेद में, हम यूपी सहायक शिक्षक जिलावार रिक्ति विवरण, पात्रता मानदंड, परीक्षा तिथियां साझा कर रहे हैं। Candidates यहां से नवीनतम सरकारी शिक्षक नौकरियों को भी पढ़ सकते हैं।

UP Sahayak Teacher Bharti Important Date

No. Exam Detail Important Dates
1 Expected Starting Date of Online Application Last week of December 2017
2 Expected the Last date of Online Application 3rd week of January 2018
3 Expected Exam Date February or March 2018

शिक्षक भर्ती State Wise Post Details

  1. Sitapur : 2000 Posts
  2. Kushi Nagar : 1950 Posts
  3. Gonda : 1450 Posts
  4. Allahabad : 1400 Posts
  5. Lakhimpurkhiri & Behraich : 1350 posts
  6. Hardoi & Gazipur : 1300 Posts
  7. Agra, Devriya & Jaunpur : 1200 Posts
  8. Basti : 1150 Posts
  9. Amethi & Banda : 1100 Posts
  10. Mainpuri & Chitrakoot : 1050 Posts
  11. Ambedkar Nagar : 1000 Posts
  12. Etawah : 1000 Posts
  13. Faizabad : 1000 Posts
  14. Lucknow : 1000 Posts
  15. Santkabir Nagar : 1000 Posts
  16. Unnao : 1000 Posts
  17. Detailed will be informed Soon

UP Teacher भर्ती 2017-2018

शैक्षिक योग्यता: शिक्षा और योग्यता का विवरण आगामी Notification में प्रदान किया जाएगा। Candidates को वहां विवरणों की जांच करनी चाहिए।

आयु सीमा: Notification देने के बाद Age Limit को सूचित किया जाएगा

आवेदन शुल्क: खाली Posts के लिए एक आवेदन शुल्क होगा। इसलिए सभी Candidates को आवेदन पत्र जमा करते समय आवेदन शुल्क भरना चाहिए। आगामी आवेदन में आवेदन शुल्क का भी उल्लेख किया जाएगा।

आवेदन कैसे करें: उत्तर प्रदेश सहायक शिक्षक भर्ती का Notification TET Result को प्रकाशित करने के बाद दिया जाएगा। टीईटी परीक्षा के परिणाम December में घोषित किए जाएंगे। अधिक जानकारी और आवेदन करने के लिए प्रक्रिया बाद में सूचित किया जाएगा। Candidates को यूपी बेसिक शिक्षा बोर्ड के संपर्क में होना चाहिए।

UP Teacher Jobs Detials

उत्तर प्रदेश के Sarkari Primary School में 68500 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए विज्ञापन जल्द ही जारी किया जाएगा। इसके पहले परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने शिक्षकों के चयन के लिए नियम को सार्वजनिक कर दिया है। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद यानी SCERT जल्द ही इसपर काम करना शुरू करेगा।

UP Teacher Exam Kitne Number Ke Hoge

राज्य सरकार ने जो नियम बनाया है उसके अनुसार लिखित परीक्षा में कम से कम 60 प्रतिशत अंक पाने वाले पास माने जाएंगे। सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए 150 अंकों की लिखित परीक्षा होगी। इसमें सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को कम से कम 90 नंबर लाना होगा। तभी वे इसके लिए अहर्य होंगे। जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिक्षड़ा वर्ग, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के आश्रित भूतपूर्व सैनिक और विकलांग श्रेणी के आवेदकों को 150 में से कम से कम 82 अंक लाना होगा। तब वे पास माने जाएंगे। यानी आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को परीक्षा में कम से कम 55 फीसदी अंक लाने होंगे।

UP Teacher Kaise Bane

Shikshak Bharti Pariksha देने वाले अभ्यर्थियों को कोई उत्तर पुस्तिका की कॉपी नहीं दी जाएगी। इस परीक्षा में लघुत्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे। सामान्य ज्ञान, गणित, सामाजिक विषय और तर्क शक्ति से जुड़े प्रश्न शामिल होंगे। इसलिए परीक्षा में ओएमआर शीट का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। इस वजह से अभ्यर्थियों को उत्तर पुस्तिका का कोई कॉपी नहीं दी जाएगी। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी। इसके अलावा बुकलेट में यदि कोई गलत सूचना भर दी गई तो बुकलेट नहीं जांची जाएगी।

UP Teacher Jobs News

लिखित परीक्षा में उत्तरीर्ण अभ्यर्थियों को प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। लेकिन इस परीक्षा को पास कर लेने से किसी व्यक्ति को नियुक्ति के लिए अधिकार नहीं मिलेगा। यह सिर्फ सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए स्कोर बोर्ड होगा, जो 5 साल के लिए वैध होगा। इस बीच यदि कोई नौकरी निकलती है तो मेरिट के आधार पर खुद ब खुद चयन हो जाएगा। गौरतलब है कि टीईटी का प्रमाण पत्र भी 5 साल के लिए वैलिड होता है।

Disclaimer: SarkariHelp.com केवल Educational Purpose शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गई है, तथा इस पर उपलब्ध कुछ पुस्तक/Notes/PDF Material/Books का मालिक नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें Mail करें [email protected]

Leave a Comment

2 Comments

error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें
तैयारी करते है, हमारा New App Download करें
Hello. Add your message here.