Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

Emergency Alert : क्या आपके मोबाइल मे ये अलर्ट आया है तो ध्यान दें सरकार की चेतावनी अलर्ट सिस्टम लागू

Emergency Alert Update – सरकार द्वारा लोगों के सुरक्षा के लिए कई सारे काम किए जा रही हैं। किसी भी भारतीय नागरिक को किसी भी प्राकृतिक आपदाओं का शिकार न होना पड़े। इसलिए सरकार इस क्षेत्र पर अधिक जोर देकर काम कर रही है। क्योंकि देश में प्रत्येक वर्ष आपदाओं के चलते लोगों के साथ कई प्रकार के घटना देखने को मिलता है। इस लिए सरकार द्वारा लोगों के लिए Emergency Alert Massage की शुरूआत शुरू कर दी है। जो कि हालही में कुछ फोन युजर्स के फोन में मैसेज भेजा गया है। परंतु इस प्रकार के मैसेज से लोगों में कई प्रकार के मतभेद भी देखने को मिल रहे हैं।

mobile user please attention
mobile user please attention

Emergency Alert

आपको बता दें कि सभी देशवासियों के लिए सरकार द्वारा एक जरूरी मैसेज गया है। जिससे भारत सरकार द्वारा मैसेज की टेस्टिंग की जा रही है। सरकार द्वारा यह मैसेज टेस्टिंग भूकंम्प और बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं को सूचित करने के लिए इमरजेंसी के समय लोगों को अलर्ट करने के लिए की जा रही है। ये मैसेज देशभर में केंद्र सरकार के दूरसंचार विभाग (DoT) Department of Telecommunication की ओर से कुछ लोगों के फोन पर भेजा गया था। कई मोबाइल युजर्स को कॉमन अलर्टिंग प्रोटोकाल के तहत पिछले महीने 20 जुलाई को भी भेजा गया था।

देशभर के सभी यूजर्स को मिला ये मैसेज

देखिए मोबाइल में भेजे गए मैसेज में क्या लिखा था। स्मार्ट मोबाइल युजर्स के फोन पर एक बार वीप की आवाज के साथ ‘Emergency Alert: Server’ यह एक पोपअप मैसेज है। जिसमें स्पष्ट लिखा होता है कि इस मैसेज को लेकर ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि यह मैसेज (NDMA) National Disaster Management Authority के द्वारा भेजा जाता है। ये मैसेज टेस्ट NDMA यानी नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी के पैन- इंडिया इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य सार्वजनिक सुरक्षा बढ़ाना और आपात स्थिति के दौरान समय पर अलर्ट करना है।

सरकार का अलर्ट सिस्टम लागू

सरकार का प्लान 6 से 8 महीनों में अलर्ट सिस्टम को लागू कर सकता है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सरकार आने वाले महीनों में टीवी, रेडियो और रेलवे स्टेशनों पर भी इस तरह के अलर्ट मैसेज भेजने की टेस्टिंग कर सकती है। जैसा कि आप लोगों को पता है कि देश में अचानक भूकंम्प और बाढ़ जैसे जरूरी सूचना लोगों तक नहीं पहुंच पाती है। जिससे लोगों को अपनी जान भी गवानी पड़ जाती है। परंतु सरकार द्वारा इस प्रकार के कदम उठाने से लोगों को सुरक्षा के लिए चिंता करने की ज्यादा जरूरत नहीं होगी। आपको पता होगा कि हिमाचल प्रदेश में ताबड़तोड़ आपदा आने से 60 -70 लोगों की जाने चली गई है।

मैसेज को लेकर लोगों यह डर फैल रहा है कि इस प्रकार के मैसेज आने से लोगों के खातो से पैसे निकल जाते हैं। तो आपको बता दें कि आपको इस मैसेज से घबराने की जरूरत नहीं है। लोगों को प्राकृतिक आपदाओं से अलर्ट करने के लिए इस प्रकार का मैसेज भेजा गया है।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.